CG Mahtari Vandan Yojana : महतारी वंदन योजना के लिए महिलाओं में भारी उत्साह, पहले ही दिन में जिले भर से 8 हजार आवेदन

Date:

Share post:

CG Mahtari Vandan Yojana

CG Mahtari Vandan Yojana :कोंडागांव :  कोण्डागांव जिले में महतारी वंदन योजना के लिए 5 फरवरी से आवेदन किए जाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई हैं। इस संबंध में कोण्डागांव कलेक्टर कुणाल दुदावत ने बताया कि, जिले में डेढ़ लाख आवेदन जमा होने का अनुमान है

Chhattisgarh Big News : छत्तीसगढ़ भिलाई की महिला विदेश में बंधक, जानें पुरा मामला

CG Mahtari Vandan Yojana : और यह संख्या बढ़ भी सकता है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि, महतारी वंदन योजना को लेकर महिलाओं में भारी उत्साह है, जिसके चलते पहले ही दिन जिले भर में 8 हजार आवेदन जमा किए जा चुके हैं।

महिलाओं की सुविधाओं को देखते हुए सभी आंगनबाड़ी केंद्रों और पंचायत भवनों में आवेदन जमा किए जाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

छत्तीसगढ़ शासन के मनसा अनुरूप महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपए के मान से 12 हजार रुपए एक वर्ष में महतारी वंदन योजना के तहत आर्थिक लाभ दिया जाना है।

https://aajkijandhara.com/dehradun-crime-news/

इस योजना का शुभारंभ 5 फरवरी को आवेदन फार्म जमा लेने के तौर पर की है। कोण्डागांव के ग्राम पंचायत और आंगनबाड़ी केंद्रों में पहले ही दिन आवेदन जमा करने के लिए महिलाओं की भारी उत्सुकता नजर आई।

बड़ी संख्या में महिलाओं ने आवेदन पत्र जमा किए। जिला कार्यालय से मिले जानकारी अनुसार पहले ही दिन में 8 हजार से अधिक आवेदन जमा किए जा चुके हैं।

ग्राम पंचायत माकड़ी कार्यालय में आवेदन जमा करने पहुंची महिला देव कुमार साहू ने बताया कि, शासन से अब उसे एक हजार रुपए करके प्रति माह 12 हजार रुपए मिलेगा।

इन रुपयों से वह हरी सब्जी का व्यापार करेंगे और आर्थिक रूप से सक्षम होगी। इसी तरह माकड़ी निवासी लक्ष्मी ने बताया कि, परिवार चलाने के लिए अब वह भी अपनी भूमिका आर्थिक रूप से निभा सकेंगे परिवार के छोटे-मोटे जरूरत को पूरा करने के लिए उन्हें अब किसी के ऊपर निर्भर रहना नहीं पड़ेगा।

इस पूरे मामले पर कोण्डागांव के कलेक्टर कुणाल दुदावत ने बताया कि, शासकीय कर्मचारी और आयकर दाता परिवार को महतारी वंदन योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

इन परिवार को छोड़कर राशन कार्ड के अनुसार लगभग डेढ़ लाख से अधिक आवेदन कोण्डागांव जिले में भरे जाने की संभावना है। इन्हीं बिंदू को ध्यान में रखकर 2 लाख आवेदन आंगनबाड़ी और पंचायत भवन को भेजे जा चुके हैं।

छत्तीसगढ़ का स्थानीय निवासी और विवाहित महिला महातरी वंदन योजना के लिए पात्र होंगी। इसके तहत संयुक्त परिवार व एकल परिवार की सभी पात्र महिलाओं को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

आवेदक विवाहित महिला की आयु 1 जनवरी 2024 तक कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी योजना के लिए पात्र है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img

Related articles

PM Modi Speech : राज्यसभा में पीएम मोदी का सम्बोधन आज

PM Modi Speech PM Modi Speech : पीएम नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद...

Clean Green Colony Award : क्लीन ग्रीन कॉलोनी अवार्ड देगा नगर निगम

Clean Green Colony Award Clean Green Colony Award :रायपुर : क्लीन ग्रीन कॉलोनी अवार्ड देगा नगर निगम,पंजीयन के लिए...

Surguja Crime News : कक्षा छठवीं की छात्रा ने लगाई फांसी

Surguja Crime News Surguja Crime News : सरगुजा : आर्चि सिन्हा कार्मल स्कूल की छात्र ने लगाई फांसी देर...

Chhattisgarh Assembly Budget Session : छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र का तीसरा दिन भी हंगामेदार रहेगा

Chhattisgarh Assembly Budget Session   Chhattisgarh Assembly Budget Session : रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र का तीसरा दिन...